National

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में लगे स्टूडेंटस के लिए राहत भरी खबर

वीएस चौहान की रिपोर्ट

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में लगे स्‍टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर है। कम से कम जनवरी और फरवरी 2021 में तो बोर्ड एग्‍जाम नहीं होंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। मंत्री ने साफ किया कि अभी के हालात में जनवरी और फरवरी के महीने में परीक्षाएं करा पाना संभव नहीं है। मार्च की तारीखों के लिए हालात का आंकलन किया जा रहा है, परीक्षाओं की तारीखें जल्‍द घोषित कर दी जाएंगी। देशभर के शिक्षकों के साथ सीधा संवाद करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने यह घोषणा की। निशंक पहले भी कह चुके हैं कि स्‍टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के लिए पर्याप्‍त समय दिया जाएगा। उन्‍होंने 10 दिसंबर को कहा था कि परीक्षाएं मार्च में ही आयोजित कराने की कोई अनिवार्यता नहीं है।

छात्रों को तैयारी के लिए पूरा समय मिलेगा.शिक्षा मंत्री
अभिभावकों ने बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने के दौरान कराने की मांग की है। इसी महीने, निशंक ने कहा था कि, ष्छात्रों को परीक्षा के नए पैटर्न के आधार पर तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा। परीक्षा मार्च महीने में आयोजित कराने की कोई अनिवार्यता नहीं है। कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखकर ही परीक्षा की तिथियां तय की जाएंगी। प्रैक्टिकल भी किसी भी एंट्रेस एग्जाम की तारीख पर नहीं होंगे।ष् निशंक ने कहा था कि साल 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने 30 फीसदी सिलेबस को कम किया है। मार्कशीट से फेल शब्द को हटा दिया गया है, अब कोई फेल नहीं होगा।ऐसा बताया जा रहा है कि ऑफलाइन ही होंगे सीबीएसई के एग्‍जाम सेंट्रलबोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी ब्ठैम् की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। 2021 में होने वाली यह परीक्षा छात्रों को पहले की तरह कागज-पेन से ही देनी होगी। ब्ठैम् अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। ये परीक्षाएं बीते वर्षों की तरह सामान्य लिखित रूप में ली जाएंगी। हालांकि इसकी डेट अभी तय नहीं हुई है।

देशभर में वर्चुअल तरीके से चल रही हैं क्‍लासेज बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच तमाम तरह की चर्चाएं हो रही है। अबतक कोविड के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज पूरी तरह से नहीं खोले जा सके हैं। बोर्ड परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन से लेकर कक्षा संचालन तक सारे कार्य वर्चुअल या ऑनलाइन तरीके से संचालित हो रहे हैं।कोविड के बीच एग्‍जाम को लेकर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का संवाद,कोविड महामारी के बीच समय पर परीक्षाओं के संचालन के लिए सरकार ने पहल की थी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री का प्‍लान था कि एग्‍जाम से पहले छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ त्रिस्तरीय संवाद हो। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक तीन अलग अलग तिथियों पर छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों के साथ वेबिनार के जरिए सीधे संवाद कर रहे हैं।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button