उत्तरप्रदेश

बच्चों से भरी यात्री बस को हरी झंडी दिखाएंगे सीएम योगी

गोरखपुर, विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर 27 सितंबर को आयोजित होने वाला प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम इस बार गोरखपुर में होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। 27 से 29 सितंबर तक तीन दिन के आयोजन की रूपरेखा तैयार करने में पर्यटन विभाग जुटा हुआ है। सभी कार्यक्रम योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में सम्पन्न होंगे। इसकी शुरुआत 27 सितंबर की सुबह हो जाएगी।

औपचारिक उद्घाटन मुख्यमंत्री के हाथों शाम तीन बजे के करीब होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री बच्चों से भरी यात्री बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह बस बच्चों को भ्रमण के लिए कुशीनगर ले जाएगी। कार्यक्रम में पर्यटन विभाग की ओर से प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसमें प्रदेश को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने को लेकर सरकार के प्रयासों की जानकारी दी जाएगी। ऐसे स्थलों के बारे में भी बताया जाएगा, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

प्रदेश भर के कलाकारों द्वारा दी जाएगी सांस्कृतिक प्रस्तुति

इस अवसर पर प्रदेश भर के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जाएगी। रविवार को पर्यटन निदेशालय की एक टीम गोरखपुर पहुंची। उसने आयोजन स्थल का निरीक्षण कर कार्यक्रम की आरंभिक रूपरेखा तैयार की, जिसे निदेशालय द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा। सोमवार को कार्यक्रम का औपचारिक स्वरूप तय हो जाने की संभावना है।

कल एमएमयूटी के नए प्रशासनिक भवन का करेंगे लोकार्पण

मदनमोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का नया प्रशासनिक भवन बनकर तैयार हो गया है। 11 करोड़ 86 लाख रुपये की लागत से तैयार कराए गए प्रशासनिक भवन का लोकार्पण 26 सितंबर को होने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निर्धारित तिथि पर सुबह 11:30 बजे भवन का लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर प्रशासन के सहयोग से विश्वविद्यालय ने तैयारी शुरू कर दी है। वर्ष 2014 में मदनमोहन मालवीय इंजीनियरिंग कालेज के विश्वविद्यालय में परिवर्तित होने के बाद विश्वविद्यालय में कार्यालयी कार्य बढ़ गया। ऐसे में विभिन्न विभागों में कार्यानुसार अलग-अलग कार्यालय स्थापित किए गए।

अलग-अलग स्थानों पर कार्यालय होने से कार्यों के संयोजन में आ रही दिक्कत के चलते विश्वविद्यालय में नए प्रशासनिक भवन की आवश्यकता महसूस की गई। प्रस्ताव शासन को भेजा गया तो प्रशासनिक भवन बनाने के लिए विश्वविद्यालय को 11 करोड़ 86 लाख रुपये मिल गए। चार वर्ष में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य लेकर प्रशासनिक भवन का निर्माण कार्य 2019 में शुरू हुआ। इसे जुलाई, 2023 में पूरा होना था और कोविड की आपदा के बावजूद यह निर्धारित अवधि से मात्र तीन महीने से अधिक समय में तैयार हो गया।

संभव होगी सिंगल विंडो सुविधा

चूंकि विश्वविद्यालय के बहुत से कार्यालय परिसर में अलग-अलग स्थानों पर स्थापित हैं, ऐसे में शिक्षकों से लेकर छात्रों तक को अपने कार्य के लिए भटकना पड़ता है। नए भवन में सभी कार्यालय एक स्थान पर होंगे, ऐसे में अब एक ही भवन में सारे प्रशासनिक व परीक्षा से जुड़े कार्य संभव हो सकेंगे।

प्रशासनिक भवन से सिंगल विंडो सुविधा भी संभव हो सकेगी, जिसकी योजना विश्वविद्यालय प्रशासन पहले से बना रहा है। प्रो. जेपी पांडेय, प्रभारी कुलपति, एमएमयूटी ने बताया कि विश्वविद्यालय का नया भव्य प्रशासनिक भवन बनकर तैयार है। लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री से समय मांगा गया था, जो मिल गया है। भवन का लोकार्पण 26 सितंबर को सुबह साढ़े 11 बजे होगा। लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारी चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button