Share
स्कूल और कॉलेज में रहे फिसड्डी!

स्कूल और कॉलेज में रहे फिसड्डी!

मुंबई। ‘पढोगे लिखोगे बनोगे नवाब और खेलोगे कूदोगे बनोगे खराब’ यह एक बेहद ही लोकप्रिय कहावत है। लेकिन, समय के साथ-साथ हर क्षेत्र से निकले प्रतिभाशाली और कामयाब लोगों ने इस कहावत को जैसे बदल कर रख दिया है। क्या आप यकीन करेंगे आज देश के टॉप 5 बॉलीवुड स्टार्स स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई में बिलकुल फिसड्डी रहे हैं। लेकिन, आज इंडस्ट्री में इनका जलवा है! आइये देखते हैं…

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर ख़ान बॉलीवुड पर 25 से भी ज्यादा वर्षों से राज कर रहे हैं। अपने काम से उन्होंने मिस्टर परफेक्शनिस्ट की उपाधि पायी है। उनकी पढाई-लिखाई की बात करें तो आमिर ने किस स्कूल से, कब और कहां तक की पढ़ाई की है, इसकी कोई रिपोर्ट उपलब्ध नहीं है। हाल ही में एक टीवी चैनल पर उन्होंने साफ़ कहा कि उनका स्कूल से कभी कोई नाता नहीं रहा। 52 साल के आमिर पहली बार महज 9 साल की उम्र में ही फ़िल्म ‘यादों की बारात’ में बड़े परदे पर दिखे थे और तब से उनकी फ़िल्मी यात्रा जारी रही है।

सबसे ज़्यादा फी लेने वाले एक्टर में सलमान ख़ान का नाम सबसे ऊपर है आज। फ़िल्में उनके नाम से चलती हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सलमान ख़ान ने कहां तक पढ़ाई की है? जी, तो हम आपको बता दें कि उन्होंने सिंधिया स्कूल ग्वालियर और सेंट स्टीन्सलॉ स्कूल, मुंबई से निकलने के बाद नॅशनल कॉलेज, मुंबई में एडमिशन तो ज़रूर लिया पर उसके बाद वो कभी कॉलेज ही नहीं गए। यानी सलमान ने हाई स्कूल तक की पढ़ाई की है।

शाह रुख़ ख़ान हंसराज कॉलेज, दिल्ली से ग्रेडुएट हैं। एमए (जनसंचार) में उन्होंने एडमिशन तो ज़रूर लिया लेकिन वो कोर्स पूरी नहीं कर पाए थे। कहा जाता है कि वो पहल एही सेमेस्टर में फेल हो गए सो उनका वो मामला लटक गया था। बहरहाल, फ़िल्मी करियर में शाह रुख़ का कहीं कोई मामला नहीं लटका और आज वे बॉलीवुड के किंग ख़ान हैं।

खिलाड़ी कुमार की बात करें तो अक्षय कुमार ने खालसा कॉलेज, मुम्बई में एडमिशन तो ज़रूर लिया पर पढ़ाई, इम्तिहान, डिग्री आदि से कोसों दूर रहे। सो उनका भी कॉलेज छूट गया था। एक इंटरव्यू में अक्षय खुद कह चुके हैं कि उन्होंने कभी एडुकेशन को प्राथमिकता दी ही नहीं, उनके लिए डिसिप्लिन बड़ी चीज़ है।

मुंबई यूनिवर्सिटी से बी. कॉम तक की पढाई करने वाले रितिक बॉलीवुड के टॉप 5 सबसे ज़्यादा फी लेने वाले एक्टर्स में से एक हैं। पहले चार की एडुकेशन भी आपने जान ही ली। तो इन पांचो को देखकर यह कहा जा सकता है कि इंडस्ट्री में स्कूल, कॉलेज की पढ़ाई नहीं बल्कि प्रतिभा मायने रखती है।

हालांकि, ऐसा भी नहीं है कि सभी स्टार्स की स्कूलिंग औसत ही रही है। कुछ स्टार्स तो वाकई में बहुत ही ज्यादा पढ़े-लिखे और डिग्री धारी हैं। अमिताभ बच्चन (डबल एम ए) से लेकर प्रीटी जिंटा तक ऐसे कई नाम हैं जिन्होंने ऊंची तालीम ली है।

Leave a Comment