Share
ऋषिकेश में स्कूली बच्चों ने ली गंगा स्वच्छता की शपथ!

ऋषिकेश में स्कूली बच्चों ने ली गंगा स्वच्छता की शपथ!

ऋषिकेश: नमामि गंगे व स्पर्श गंगा के अंतर्गत तीर्थनगरी के सैकड़ों स्कूली बच्चों ने गंगा स्वच्छता की शपथ ली। सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बच्चों को यह शपथ दिलाई गई।

ऋषिकेश पब्लिक स्कूल के तत्वावधान में त्रिवेणी घाट में आयोजित कार्यक्रम में नगर क्षेत्र के 15 विद्यालयों से करीब 3000 बच्चे एकत्र हुए। हाथों में गंगा स्वच्छता का संदेश देने वाले पोस्टर लिए बच्चों ने कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक भाग लिया।

इस मौके पर बच्चों ने गंगा प्रदूषण पर लघु नाटिका भी प्रस्तुत की। सभी बच्चों को गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाने के बाद सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि स्पर्श गंगा कार्यक्रम के माध्यम से हमने गौमुख से गंगा को स्वच्छ रखने का अभियान शुरू किया था। अब नमामि गंगे के माध्यम से इस कार्य को किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि तीर्थनगरी का प्रत्येक बच्चा गंगा का ब्रांड एंबेस्डर है। प्रत्येक बच्चे को रविवार के दिन एक घंटा गंगा की स्वच्छता के लिए देना चाहिए। जो गंगा तट तक नहीं पहुंच पाता वह अपने मोहल्ले में इस कार्य को पूरा करें।

डॉ. निशंक ने कहा कि गंगा समूचे विश्व में भारतीय संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती है। इसकी रक्षा और स्वछता प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है। इस अवसर पर पालिका अध्यक्ष दीप शर्मा, ऋषिकेश पब्लिक स्कूल के प्रबंधक बीएन खन्ना, प्रधानाचार्य एसएस भंडारी, गीता बेदी, कमांडर अजय धीर सहित विद्यालयों के प्रधानाचार्य मौजूद रहे।

Leave a Comment