Share
हिमाचल का युवक गंगा में डूबा!

हिमाचल का युवक गंगा में डूबा!

ऋषिकेश: दोस्तों के साथ ऋषिकेश घूमने आए हिमाचल निवासी एक युवक की लक्ष्मणझूला पुल के निकट गंगा में डूबने से मौत हो गई। उसके साथी को एक राफ्टिंग दल ने सकुशल बचा लिया।

जानकारी के मुताबिक ग्राम सांगला जिला किन्नोर हिमाचल प्रदेश निवासी दानेश्वर (30 वर्ष) पुत्र सोहन लाल अपने दोस्त साख्या व चंदर के साथ हरिद्वार-ऋषिकेश घूमने आया था। हरिद्वार घूमने के बाद वे ऋषिकेश पहुंच गए।

तीनों यहां मुनिकीरेती थानाक्षेत्र में तपोवन स्थित सच्चाधाम घाट पर नहाने के लिए चले गए। दानेश्वर व साख्या गंगा में नहाने लगे, जबकि चंदर किनारे पर बैठा था। नहाते समय अचानक दोनों युवक गहराई में जा पहुंचे। उन्होंने वापस आने की कोशिश की मगर, तेज बहाव और भंवर होने के कारण वह बाहर नहीं निकल सके।

इस बीच किनारे पर मौजूद उनके साथी चंदर ने वहां से गुजर रही एक राफ्ट में सवार लोगों को मदद के लिए आवाज लगाई। राफ्ट के गाइड ने तत्परता दिखाते हुए राफ्ट को लेकर मौके पर पहुंचा। राफ्टिंग कर रहे पर्यटकों की मदद से गाइड ने साख्या को तो सकुशल बचा लिया। लेकिन, इस बीच दानेश्वर गंगा की लहरों में ओझल हो गया।

सूचना पाकर मुनिकीरेती थाना प्रभारी निरीक्षक रवि कुमार सैनी जल पुलिस व एसडीआरएफ टीम के साथ मौके पर पहुंचे और गंगा में डूबे युवक की तलाश में रेस्क्यू अभियान चलाया। करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने घटनास्थल से कुछ आगे युवक का शव बरामद कर लिया। पुलिस ने पंचनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

एक सप्ताह के भीतर पांचवीं घटना 

पर्यटन काल शुरू होने के साथ ही गंगा में डूबने की घटनाएं बढऩे लगी हैं। एक सप्ताह के भीतर ही पांच लोग गंगा में डूब चुके हैं। अधिकांश घटनाएं चेतावनी संकेतों की अनदेखी और लापरवाही के कारण हो रही हैं। अधिकांश दुर्घटनाएं ऐसे घाटों पर हुई हैं, जो घाट स्नान के लिए प्रतिबंधित हैं।

इन घाटों पर सुरक्षा के कोई इंतजाम नही हैं और पुलिस के रोकने के बाद भी लोग यहां पहुंच रहे हैं। सात अप्रैल को मुनिकीरेती थानाक्षेत्र के नीमबीच पर बसंतकुंज दिल्ली निवासी सौम्या सुगम (20 वर्ष) गंगा में डूब गयी थी, उसका शव चार दिन बाद बरामद हुआ। वहीं नौ अप्रैल को कुशाल राय मार्ग नई दिल्ली निवासी मनीष शर्मा (23 वर्ष) की लक्ष्मणझूला थाना क्षेत्र के मस्तराम बाबा घाट पर गंगा में डूबने से मौत हो गयी गई।

वहीं गुरुवार को मुनिकीरेती थानाक्षेत्र में चंद्रभागा ऋषिकेश निवासी शिवाजी उर्फ छोटू (18 वर्ष) गंगा में डूब गया था, जिसका अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। वहीं ऋषिकेश कोतवाली क्षेत्र में गंगा स्नान को गयी वृद्धा तिलक मार्ग ऋषिकेश निवासी ऊषा मारवा (65 वर्ष) की गंगा में बहने से मौत हो गई थी।

Leave a Comment