Share
अब IRCTC भी दे रही है Cash On Delivery सर्विस

अब IRCTC भी दे रही है Cash On Delivery सर्विस

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अब अपने रेल यात्रियों को बुक कराई गई टिकटों के दाम का भुगतान करने के लिए नगद पेमेंट की भी सेवा देनी शुरू कर दी है.

IRCTC ने यह सेवा उन ग्राहकों के लिए निकाली है जो टिकट तो ऑनलाइन बुक कर सकते हैं लेकिन पेमेंट कैश ऑन डिलीवरी के रूप में.

IRCTC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कॉरपोरेशन ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिये यह पे-ऑन-डिलीवरी का भी ग्राहकों को विकल्प दिया है.

जो ग्राहक टिकट बुक कराते वक्त पे-ऑन-डिलीवरी का विकल्प चुनेंगे या फिर ऐसे ग्राहक जो ट्रैवल एजेंट्स के जरिये टिकट बुकिंग कराते हैं, उनके घर पर टिकटों की डिलीवरी करा दी जाएगी.

पेमेंट के इस आसान विकल्प से उन लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा जो अभी भी रेलवे रिजर्वेशन सेंटर्स पर जाकर टिकट बुकिंग कराते हैं और इस कदम से उन्हें टिकट आरक्षण केंद्रों तक जाने और इसके लिए वक्त और पैसों को खर्च करने से मुक्ति मिल जाएगी.

ग्राहकों को पे-ऑन-डिलीवरी को पेमेंट विकल्प के रूप में चुनने के लिए वन-टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए ग्राहकों को आधार कार्ड या पैन कार्ड की डिटेल्स देनी होंगी.

5,000 रुपये तक की टिकटों के लिए ग्राहकों को 90 रुपये के साथ सेल्स टैक्स देना होगा जबकि 5,000 रुपये से ज्यादा की टिकटों के लिए 120 रुपये और सेल्स टैक्स, कैश ऑन डिलीवरी फीस के रूप में चुकाने होंगे.

डिलीवरी से पहले टिकट न लेने या कैंसल कराने की स्थिति में ग्राहकों को कैंसलेशन और डिलीवरी शुल्क चुकाना होगा.

Leave a Comment